उत्तर प्रदेशब्रेकिंग न्यूज़

जिलाधिकारी की अध्यक्षता में संपन्न हुई जिला पोषण समिति की बैठक

बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार विभाग के द्वारा जिला पोषण समिति की बैठक की गई.

जिलाधिकारी की अध्यक्षता में संपन्न हुई जिला पोषण समिति की बैठक

बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार विभाग के द्वारा जिला पोषण समिति की बैठक की गई.

कानपुर देहात,बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार विभाग के द्वारा जिला पोषण समिति की बैठक कानपुर देहात डीएम नेहा जैन की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट मां मुक्तेश्वरी देवी सभागार में आयोजित हुई। जिसमे सीडीओ सौम्या पांडेय भी शामिल हुई ।
कानपुर देहात जिलाधिकारी नेहा जैन ने आईसीडीएस विभाग में समस्त सीडीपीओ को 1 दिन की आंगनवाड़ी की भूमिका का निर्वहन विगत दिवस किए जाने का फीडबैक लिया गया। जिला पोषण समिति की बैठक में जिलाधिकारी नेहा जैन ने आंगनबाड़ी केंद्रों में बच्चों के सैम मैम सत्यापन के कार्य, पोषण ट्रैकर में फीडिंग, बच्चों के आधार फीडिंग के कार्य में ज्यादा से ज्यादा प्रगति लाने हेतु सभी सीडीपीओ को निर्देशित किया। उन्होंने समस्त सीडीपीओ को निर्देशित किया कि अपने-अपने आंगनवाड़ी केंद्रों की स्थिति को सुधारें, आंगनवाड़ी केंद्रों में संपूर्ण व्यवस्थाएं दुरुस्त रहें, बच्चों को समय से पोषण सामग्री वितरित की जाए एवं उनके शिक्षा के स्तर को भी सुधारा जाए और निपुण भारत के अंतर्गत शिक्षा प्रदान की जाए। एवं उन सभी का स्वास्थ्य परीक्षण भी समय पर किया जाए । इसके साथ ही उन्होंने कहा कि समस्त सीडीपीओ को अपने-अपने के सीएचसी केंद्रों पर जाकर आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों द्वारा बच्चों के स्वास्थ परीक्षण का निरीक्षण करेंगे तथा आवश्यक कार्रवाई करें। वहीं बैठक में सीडीपीओ को विभागीय तारों की जानकारी ना होने पर जिलाधिकारी द्वारा कड़ी नाराजगी व्यक्त की गई तथा जिला कार्यक्रम अधिकारी को निर्देशित किया कि अपनी विभागीय बैठक कर कार्य के दायित्वों की जानकारी उपलब्ध कराएं इसमें किसी प्रकार की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी।
उन्होनें जनपद में वजन किए गए बच्चों की श्रेणी, आधार सत्यापन की स्थिति, पोषण ट्रैकर एप आंगनवाड़ी कार्यकत्री के भ्रमण की स्थिति, पोषण ट्रैकर एप में बच्चों के वजन भरने की स्थिति, एनआरसी में भर्ती बच्चों की समीक्षा, ई कवच पर डाटा फिडिग की स्थिति, ब्लॉक स्तरीय कन्वर्जन की बैठक, बाल विकास परियोजना अधिकारियों द्वारा गोद लिए गए निरीक्षण की स्थिति, आंगनबाड़ी केंद्र निर्माण की स्थिति आदि बिंदुओं पर चर्चा की गईं। बैठक में जिलाधिकारी ने सभी सीडीपीओ को निर्देशित किया कि अपने-अपने आंगनवाड़ी केंद्रों के क्षेत्र अंतर्गत बच्चों का सैम एवं लाल श्रेणी का सत्यापन का कार्य पुनः किया जाए, जिससे कि कोई बच्चा ना छूटने पाए, उन्होंने आंगनवाड़ी केंद्रों एवं स्कूलों को गोद लिए अधिकारियों को निर्देशित किया कि अपने-अपने आंगनबाड़ी एवं विद्यालयों का निरीक्षण कर जो कमियां है उन्हें दुरुस्त कराएं । उन्होंने कहा कि पोषण किट का वितरण प्रत्येक आंगनवाड़ी केंद्र में समय से पूर्ण कराया जाए तथा कोई बच्चा पोषण आहार से ना छूटने पाए, उन्होंने कहा कि सभी आंगनबाड़ी केंद्रों में वॉल पेंटिंग अवश्य कराई जाए ।इसमें किसी तरह की लापरवाही न की जाए ।
इस मौके पर डिप्टी सीएमओ सुखलाल वर्मा, जिला कार्यक्रम अधिकारी राकेश यादव समस्त सीडीपीओ, ब्लॉक कोऑर्डिनेटर आदि अधिकारी उपस्थित रहे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button