स्वास्थ्य

बारिश के मौसम में दाद और खुजली का बढ़ता है अटैक, ये 4 उपाय, नहीं तो बार-बार लौट आएगी ये समस्या

दाद का घरेलू इलाज: दाद , बारिश के मौसम में रह-रह कर आपको परेशान कर सकती है। ऐसे में आप इन घरेलू उपायों को आजमा सकते हैं।

दाद का घरेलू इलाज: कई बार बारिश अपने साथ कई बीमारी साथ ले आती है जिसमें दाद, खाज और खुजली आम है. अगर इस दौरान अपनी त्वचा का खास ख्याल न रखा जाए, तो इस मौसम में चेहरे को परेशानी का सामना भी करना पड़ सकता है. दरअसल, गीले कपड़े, बारिश का पानी और लंबे समय तक नमी का रहना दाद का कारण बन सकता है। ये फंगल इंफेक्शन न सिर्फ खुजली पैदा करता है बल्कि, एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति तक फैलता है। ऐसे में आप कुछ घरेलू उपायों की मदद से इस समस्या से पार पा सकते हैं। 

@socialmedia

कैसे रखें खुद को सुरक्षित–
हेल्थलाइन की रिपोर्ट के मुताबिक टमाटर में लाइकोपीन होता है, जो एक एंटीऑक्सिडेंट है. यह स्किन में मौजूद फ्री रेडिकल्स से लड़ने में मदद करता है. इसके अलावा, यह उम्र बढ़ने और त्वचा की समस्याओं का इलाज करने में मदद करता है. टमाटर के रस में थोड़ा सा हल्दी पाउडर मिलाकर पेस्ट बना लें. अब इस पेस्ट को दाद वाली जगह पर लगाएं इससे आपको खुजली से राहत मिलेगी.

 

 

विज्ञापन

अगर आप को बरसात में दाद हो तो तुरंत अपनाएं ये 4 उपाय-

बारिश के मौसम में दाद और खुजली का बढ़ता है अटैक, ये 4 उपाय, नहीं तो बार-बार लौट आएगी ये समस्या

1. सेब का सिरका
बरसात के मौसम में सेब का सिरका दाद की समस्या का हल बन सकता है। असल में, सेब का सिरका एंटी फंगल और एंटी बैक्टीरियल गुणों से भरपूर है। ये आपकी स्किन में फंगल इंफेक्शन को कम करता है और खुजली व जलन को शांत करता है। तो, आपको करना ये है कि 1 चम्मच पानी में 1 चम्मच सेब का सिरका मिलाएं और इसे कॉटन की मदद से लगाएं।

2. लौंग का तेल
लौंग का तेल भी बरसात में होने वाली दाद की समस्या को आसानी से कम करने में बहुत मदद कर सकता है। ये एंटी बैक्टीरियल और एंटी फंगल गुणों से भरपूर है जो कि दाद को फैलने से रोकता है और खुजली व जलन में कमी लाता है। इससे स्किन की ये समस्या तेजी से कम होती है और सूजन व खुजली से आराम मिलता है।

3. कपूर और नारियल तेल
बताया जाता की कपूर और नारियल का तेल भी इस समस्या में बहुत कारगर हो सकता है। दरअसल, नारियल तेल में कपूर मिलाकर लगाने से ये खुजली और जलन को कम करता है। ये दोनों असल में एंटी बैक्टीरियल और एंटी फंगल गुणों से भरपूर है जो कि स्किन की समस्या को दूर करने में मदद कर सकते हैं।

4. हल्दी और नारियल तेल
हल्दी और नारियल तेल, दोनों ही स्किन की समस्या को बहुत कम करने में मदद करते हैं। आपको इसे कुछ इस तरह नारियल तेल में हल्दी मिलाएं और इसका गाढ़ा सा लेप बनाकर अपनी दाद वाली जगह पर लगाएं। इसका एंटी बैक्टीरियल और एंटी फंगल गुण दाद को कम करता है। रेगुलर इसका इस्तेमाल इस समस्या को बहुत कम करता है।

विज्ञापन

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button