ASS NEWS PORTALउत्तर प्रदेशब्रेकिंग न्यूज़

भगवान श्रीराम भागवत कथा में उमड़ी भीड़

संदलपुर ब्लॉक की ग्राम पंचायत जसापुर में भगवान श्रीराम कथा के पांचवे दिवस पर शिव मंदिर सेंगुर नदी के तट पचासवें वार्षिक महोत्सव पर आयोजित

कानपुर देहात , संदलपुर ब्लॉक की ग्राम पंचायत जसापुर में भगवान श्रीराम कथा के पांचवे दिवस पर शिव मंदिर सेंगुर नदी के तट पचासवें वार्षिक महोत्सव के पावन अवसर पर आयोजित श्री रामोत्सव कार्यक्रम के अन्तर्गत कानपुर देहात के ग्राम ककरापुर से पधारे सरस कथा वाचक राम कुमार त्रिपाठी महाराज ने पांचवे दिवस की श्रीराम कथा में श्री राम नाम महिमा का व्याख्यान करते हुए कहा कि

राम नाम की महिमा बड़ी अद्भुत है, व्यक्ति के शोक दुख दरिद्र संताप, ब्यक्ति के मन की अशांति सब समाप्त हो सकती है । परंतु कब ? व्यक्ति जब राम नाम को जीवन का आधार बना ले।

राम,, यह शब्द लिखने में जितना सुंदर है, उससे कहीं ज्यादा महत्वपूर्ण, इसका उच्चारण राम कहने मात्र से शरीर और मन में अलग ही प्रकार की प्रतिक्रिया होती है । जो हम सभी को अलौकिक शांति देती है। राम नाम की महिमा अपरंपार है । उन्होंने आगे कहा कि इस कलयुग में राम नाम ही सुख शांति का मार्ग है, और राम नाम ही इस जीवन रूपी सागर से पार उतार सकता है ।

क्योंकि श्वास कब पूर्ण हो जाए यह कोई नहीं जानता, इसलिए प्रत्येक मनुष्य को मन वचन कर्म से श्री राम नाम जप करते रहना चाहिए ,क्योंकि इंसान नीचे बैठा दौलत गिनता है, कल इतने थे आज इतने बढ़ गए ,ऊपर वाला सांसे गिनता है कल इतनी थी आज इतने कम हो गई, अतः हमें सांसों का मूल्य समझना चाहिए और हर श्वास प्रभु के लिए समर्पित होनी चाहिये ।

भगवान श्रीराम की कथा का रसपान कर पंडाल में उपस्थित भक्तगण भाव विभोर होकर भगवान श्रीराम के जयकारे लगाने लगे । वही सरस् कथा वाचक राम कुमार त्रिपाठी महाराज ने भक्तों को भगवान के कई भजन भी सुनाए ।

साथ मर्यादा पुरुषोत्तम श्रीराम के जीवन का व्याख्यान करते हुए कहा कि राम के जीवन सभी हम सभी को सिख लेनी चाहिए जिससे कि समाज मे कई प्रकार के बदलाव अपने आप आएंगे ।राम नाम के भजन में संवेदी टीम संगीतकारों ने संगीत की स्वर लहरियों से श्री राम कथा को सजाया ।

इस कार्यक्रम में परीक्षित की भूमिका में राजन सिंह राठौर रहे । श्री राम कथा के विश्राम के साथआरती में ग्राम पंचायत जसापुर सहित अन्य ग्राम पंचायत से भक्तगण ने बड़े ही श्रद्धा भाव के साथ भाग लिया तत्पश्चात कथा पंडाल में उपस्थित श्री राम भक्तों के बीच उपरोक्त धार्मिक अनुष्ठान के आयोजकों के द्वारा भगवान का अमृतमई प्रसाद वितरित किया गया ।

धार्मिक अनुष्ठान में अनूप कुमार त्रिपाठी सहायक कथावाचक ने भी भगवान श्रीराम का गुणगान कर भक्तों का मन मुग्ध किया ।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button