ASS NEWS PORTALउत्तर प्रदेशब्रेकिंग न्यूज़राजनीतिराज्य

राम लला मंदिर अयोध्या में अलग-अलग हिस्सों में सोने की लेप चढ़ाना हुआ शुरू

राम लला मंदिर अयोध्या में अलग-अलग हिस्सों में सोने की लेप चढ़ाना शुरू हुआ अयोध्या में राम लला मंदिर के उद्धाटन का समय नजदीक आने के साथ तैयारियां तेज होती जा रही हैं, ट्रस्ट के सदस्यों द्वारा उद्यघाटन की तारीख 22 जनवरी सुनिश्च्चित की गई है।

 

राम लला मंदिर अयोध्या में अलग-अलग हिस्सों में सोने की लेप चढ़ाना शुरू हुआ
अयोध्या में राम लला मंदिर के उद्धाटन का समय नजदीक आने के साथ तैयारियां तेज होती जा रही हैं, ट्रस्ट के सदस्यों द्वारा उद्यघाटन की तारीख 22 जनवरी सुनिश्च्चित की गई है। राम लला मंदिर के अलग-अलग हिस्सों में सोने की लेप चढ़ाने का काम शुरू हुआ हो गया है। भगवान के सिंहासन, दरवाजों और शिखर के ऊपर सोने की लेप चढ़ाने काम तेजी से शुरू है।
अयोध्या में राम लला मंदिर के उद्धाटन का समय नजदीक आने के साथ तैयारियां तेज होती जा रही हैं, उद्घाटन की तारीख 22 जनवरी तय की गई है। राम लला मंदिर के अलग-अलग हिस्सों में सोने की लेप चढ़ाने का काम शुरू हो गया है। भगवान के सिंहासन, दरवाजों और शिखर पर सोने की लेप चढ़ाने की योजना है।

विज्ञापन

राम मंदिर ट्रस्ट के सदस्य और उडप्पी के पीठाधीश्वर विश्व तीर्थ प्रपन्नाचार्य महाराज ने बताया कि
रामलला की मूर्ति बनाने का काम लगभग 80 फीसदी पूरा हो गया है। राम मंदिर ट्रस्ट के मुताबिक मूर्ति का बचे हुए 20 फीसदी काम पूरा होने के आखिरी चरण में है। राम मंदिर ट्रस्ट के सदस्य डॉक्टर अनिल मिश्रा ने बताया कि मंदिर के खंभों पर मूर्तियां उकेरी जाएंगी। हर खंभे पर 6000 मूर्तियां होंगी।उन्होंने कहा कि मंदिर का फर्श संगमरमर का होगा। इसे कालीन नुमा लुक दिया जा रहा है। जिस सिंहासन पर राम लला की मूर्ति विराजमान होगी, वो सफेद संगमरमर का होगा। उसपर सोने की लेप चढ़ेगी। राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के कैंप कार्यालय प्रभारी प्रकाश गुप्ता ने बताया कि मंदिर में कुल 42 दरवाजे होंगे। इनमें 18 दरवाजे मंदिर के गर्भ गृह के पास होंगे। सभी 18 दरवाजों पर सोने की लेप चढ़ेगी। दरवाजों पर सोने की लेप चढ़ाने का काम शुरू हो गया है।

उन्होंने कहा कि राम लला मंदिर निर्माण के लिए श्रद्धालुओं द्वारा भारी मात्रा में सहयोग
तथा धातु भी दान किया है, जिसमें सोना और चांदी भी शामिल है। इसी का इस्तेमाल मंदिर को भव्य बनाने के लिए किया जा रहा है। प्रकाश गु्ता ने कहा कि मंदिर के दरवाजे मशहूर कंपनी अनुराधा टिंबर तैयार कर रही है। वैज्ञानिकों की सलाह पर महाराष्ट्र के टीक की लकड़ी से दरवाजे बनाए जा रहे हैं। सोने की लेप चढ़े दरवाजों पर सनातन संस्कृति से जुड़े हुए प्रतीक चिन्ह होंगे।सोने का यह श्रृंगार राम लला मंदिर को एक अत्यधिक आद्यात्मिक और सांस्कृतिक महौल से युक्त करने का प्रयास है। यह विश्वास किया जाता है कि सोने की चमक देवी-देवताओं की उपासना के लिए एक प्रतीक है और भक्तों की श्रद्धा को दर्शाता है। यह सोने के पत्तों के एक सृष्टि भगवान राम की विशेष उपस्थिति का प्रतीक मानी जाती है जो एक अद्वितीय पवित्रता का वातावरण उत्पन्न करता है।

विज्ञापन

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button