उत्तर प्रदेशब्रेकिंग न्यूज़

वाराणसी स्थित ज्ञानवापी में आज से शुरू हुआ सर्वे, पूरे परिसर को बनाया घेरा, भगवान भोले के भक्त लगा रहे जयकारे,

भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण की टीम आज सुबह ज्ञानवापी पहुंची और सर्वे शुरू कर दिया है। वाराणसी कोर्ट ने शुक्रवार, 21 जुलाई को ज्ञानवापी में करने सर्वे करने की अनुमति दी थी।

वाराणसी स्थित ज्ञानवापी में आज से शुरू हुआ सर्वे, पूरे परिसर को बनाया घेरा, भगवान भोले के भक्त लगा रहे जयकारे, बड़ी संख्या में सुरक्षाकर्मी तैनात, मुस्लिम पक्ष ने किया बहिष्कार का एलान-

@SOCIALMEDIA

बनारस। भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण की टीम आज सुबह ज्ञानवापी पहुंची और सर्वे शुरू कर दिया है। वाराणसी कोर्ट ने शुक्रवार, 21 जुलाई को ज्ञानवापी में करने सर्वे करने की अनुमति दी थी। एएसआई ने सोमवार सुबह ज्ञानवापी परिसर पहुंचकर सर्वे का काम शुरू किया। वहीं दूसरी ओर मुस्लिम पक्ष ने इस फैसले के खिलाफ बहिष्कार का एलान किया है। ज्ञानवापी में सर्वे को लेकर वाराणसी में जबरदस्त हलचल है। इसकी सबसे बड़ी वजह यह है कि आज सावन का तीसरा सोमवार होने की वजह से वाराणसी में स्थित बाबा विश्वनाथ मंदिर से लेकर ज्ञानवापी तक भगवान भोले के भक्तों की आवाजाही है। ज्ञानवापी में शुरू हुए सर्वे को लेकर सैकड़ों श्रद्धालु शहर में भगवान भोले के जयकारे लगा रहे हैं। 20 से 30 सदस्य टीम ज्ञानवापी परिसर में पहुंची है। शुरुआत दो घंटे के सर्वे में फीता लेकर पूरे परिसर को नापा गया। 4 स्टैंड कैमरे परिसर के चारों कोने पर लगाए गए। परिसर को 4 हिस्सों में बांट कर ASI की 4 टीमें अलग-अलग सर्वे कर रही हैं। वजूस्थल को छोड़कर परिसर के हर पत्थर और ईंट की हाइट नापी। नींव के पास से मिट्टी का सैंपल लिया। चारों ओर की दीवारों की फोटो-वीडियोग्राफी की गई। सीढ़ियों पर लगे पत्थर के सैंपल लिए गए।अब ज्ञानवापी के सभी कमरों और बरामदे की फोटो-वीडियो ग्राफी की जा रही है।

विज्ञापन

ज्ञानवापी परिसर में सोमवार सुबह से भारी संख्या में सर्वे टीम ने प्रवेश किया-
ज्ञानवापी परिसर में सोमवार सुबह से भारी संख्या में सर्वे टीम ने प्रवेश किया। इस दौरान सुरक्षा व्यवस्था को पुख्ता किया गया है। परिसर के बाहर सुबह से सर्वे को लेकर भारी संख्या में लोगों का जुटान हो गया। इस प्रकार एक बार फिर ज्ञानवापी विवाद तूल पकड़ने लगा है। ज्ञानवापी मस्जिद के सर्वे के लिए चार टीमों को लगाया गया है। एएसआई के करीब 30 अधिकारियों को इन टीमों में बांटकर सर्वे की प्रक्रिया को शुरू किया गया है। टीमें परिसर के भीतर की स्थिति का जायजा ले रही है। सर्वेक्षण के दौरान परिसर के भीतरी भाग में स्थिति का जायजा लिया जा रहा है। पहली टीम पश्चिमी दीवार का सर्वेक्षण कर रही है।

विज्ञापन

कई टीमें बनाकर किया जा रहा सर्वे कार्य –
दूसरी टीम गुंबदों का सर्वे कर रही है। वहीं, तीसरी टीम चबूतरा की जांच कर रही है। चौथी टीम ज्ञानवापी मस्जिद के बाकी परिसर का मुआयना करने में जुटी हुई है। सर्वे की कार्यवाही की वीडियोग्राफी और फोटोग्राफी भी की जाएगी। वाराणसी के कमिश्नर कौशल राज शर्मा ने बताया कि जिला अदालत के फैसले के बाद दो दिनों तक एएसआइ ने सर्वे को लेकर अपनी तैयारियां कीं और अब वे तैयारी के साथ यहां आ चुके हैं। जिला जज डॉ. अजय कृष्ण विश्वेश की अदालत ने बीते शुक्रवार को सुप्रीम कोर्ट के आदेश से सील किए गए वुजूखाने के क्षेत्र को छोड़कर पूरे ज्ञानवापी परिसर का सर्वे कराने का आदेश दिया था।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button