उत्तर प्रदेशएजुकेशन

सामान्य ज्ञान में सफलता प्राप्त करने के लिये रोजाना पढ़ें अखबार

सिकंदरा कस्बे के गाँधी नगर मोहल्ले में स्थित मदरसा निजामिया पब्लिक स्कूल में ऐसा ही कुछ देखने को मिलता है।

सामान्य ज्ञान में सफलता प्राप्त करने के लिये रोजाना पढ़ें अखबार

कानपुर देहात सिकंदरा  सामान्य ज्ञान मजबूत करने के लिए रोजाना सभी अखबार पढ़ना बहुत जरूरी है। हम सरकारी नौकरी या किसी अन्य प्रकार की नौकरी की तैयारी करते हैं तो अखबार पढ़ने से बहुत अधिक लाभ मिलता है। इसे अपनी रोज़मर्रा जिंदगी में डालना चाहिए यह जीवन में भी काफी मदद करता है।

आप को बताते चलें कि ये सब सिकंदरा कस्बे के गांधी मोहल्ले में स्थित मदरसा निजामिया पब्लिक स्कूल में ऐसा ही कुछ देखने को मिलता है। मदरसा निजामिया पब्लिक स्कूल में रोजाना अखबार पड़ने के लिए अलग अलग पन्ने को अलग अलग बोर्ड व स्टैंड पर लगा दिया जाता है और सभी छात्र छात्राएं यहां अखबार पढ़ते हैं। अखबार पढ़ने के बाद प्रतियोगिता का भी आयोजन किया जाता है।

विज्ञापन

अखबार पढ़ने के बाद छात्रों के बीच प्रतियोगिता भी कराई जाती
वही विद्यालय के डायरेक्टर मोहम्मद मारूफ ने बताया कि प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने के लिए युवाओं को समाचार पत्र पढ़ाना बेहद् जरूरी होता है समाचार पत्र पढ़ने से बच्चों की सामान्य ज्ञान शिक्षा को मजबूती मिलती है। विद्यालय में समाचार पत्र पर आधारित आयोजित सामान्य ज्ञान प्रतियोगिता कराई जाती है ।

विज्ञापन

प्रतियोगिता के बाद छात्रों को सम्मानित भी किया गया
खेल व्यापार, अर्थ, राजनीति समेत अन्य वर्ग से प्रश्नों से तैयार किए गए इसमें 20 प्रश्न बच्चों से पूछे जाते हैं। विद्यालय की छात्रा दिव्यांशी ने प्रथम स्थान प्राप्त किया जबकि मीनाक्षी ने द्वतीय स्थान वंदना तृतीय पर रही। प्रबंधक ने बताया कि बच्चों को विद्यालय में समाचार पत्र पढ़ने के लिए स्टैंड की व्यवस्था कराई है जिससे बच्चे विद्यालय आकर समाचार पत्र पढ़कर उसका भरपूर लाभ ले सकें । वही मदरसा निजामिया पब्लिक स्कूल की प्रधानाचार्य हनुमा बेगम, शिक्षक अलशिफा, नेहा राठौर, विमलेश कुमार, नरसिंह कुशवाहा, बृजेंद्र राजपूत आदि लोग वहा कार्यक्रम में उपस्थित रहे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button